आज चारों ओर वैश्विक सामाजिक, व्यक्तिगत स्तर पर अनिश्चितता और भय का वातावरण है-शिवानी

लखनऊ। दयाल ग्रुप ऑफ कंपनीज एवं ब्रह्माकुमारीज गोमती नगर के संयुक्त प्रयास द्वारा दयालबाग सुशांत गोल्फ सिटी में ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी ने 'अध्यात्म के द्वारा अनिश्चिता पर विजय' विषय पर बोलते हुए कहा कि आज चारों ओर वैश्विक सामाजिक, राज्य या व्यक्तिगत स्तर पर अनिश्चितता और भय का वातावरण है।
पूरे विश्व पर युद्ध की भीषण त्रासदी, महंगाई, महामारियों एवं भूखमरी के काले बादल लहरा रहे हैं। आजकल छोटे-छोटे बच्चों में भी एंजाइटी अटैक व अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है, लोग तरह-तरह की मानसिक बीमारियों का सामना कर रहे हैं. इस दुख एवं तनाव भरे माहौल में आध्यात्मिकता ही एक ऐसा सहारा है जिससे हम अपने जीवन में निश्चिंता का अनुभव कर सकते हैं। हमें यह चेक करना है कि परिस्थिति ज्यादा शक्तिशाली है या मेरे मन की स्थिति. मन की की स्थिति से हम बाहर के परिस्थिति पर सहज ही विजय प्राप्त कर सकते हैं।
बाहर का दृश्य चाहे कैसा भी हो लेकिन अंदर उस खेल को खेलने वाला खिलाड़ी हमेशा मस्त और मनोरंजन के साथ उस खेल को खेल सकता है। जरूरत है तो स्वयं के अंदर के उस खिलाड़ी, अपनी आत्मा को पहचानने, जगाने की और उसकी शक्तियों को अनुभव करने क। राजयोग के माध्यम से शक्तिशाली बनी हुई आत्मा, अंदर साक्षी दृष्टा की सीट पर सेट होकर बाहर आने वाली प्रत्येक परिस्थिति को परिवर्तित करने की क्षमता रखती है. यह आध्यात्मिक ऊर्जा इतनी शक्तिशाली है कि आप कभी खुशी कभी गम के झूले से उतर, हमेशा एकरस रहते हुए खुशियों के झूले में झूलते रहते हैं, स्वयं को हमेशा हल्का और ऊर्जावान महसूस करते हैं. बाहर की कोई भी परिस्थिति कागज के शेर के समान दिखाई देती है।
शिवानी दीदी का स्वागत दयाल ग्रुप आफ कंपनीज के अध्यक्ष राजेश सिंह, ADG सुरक्षा बी. के. सिंह , पूर्व जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह , निदेशक दयाल ग्रुप पार्थ सिंह एवं समाजवादी पार्टी प्रवक्ता अनुराग भदौरिया द्वारा किया गया। कार्यक्रम का समापन राजयोगिनी ब्रम्हाकुमारी राधा दीदी के धन्यवाद संभाष के साथ हुआ। BRAMKUMARIZ

Comments

Popular posts from this blog

फिल्म फेयर एंड फेमिना भोजपुरी आइकॉन्स रंगारंग कार्यक्रम

कार्ल ज़ीस इंडिया ने उत्तर भारत में पहले अत्याधुनिक ज़ीस विज़न सेंटर का शुभारंभ

फीनिक्स पलासियो में 'एट' स्वाद के शौकीनों का नया रोचक डाइनिंग एक्सपीरियंस