यूपी में देश के पहले आरटीआई रिसर्च सेंटर की नींव रखी



हुज़ैफ़ा 

सम्भल/मुरादाबाद। शनिवार को सम्भल क्षेत्र के सतपुरा गाँव में देश के पहले आरटीआई रिसर्च सेंटरच की नींव रखी गई और जनता राष्ट्रीय इण्टर कालेज में मेघावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। 
इस अवसर पर पूर्व सूचना आयुक्त हाफिज़ उस्मान, पूर्व सूचना आयुक्त ज्ञान प्रकाश मौर्या, पूर्व सूचना आयुक्त योगेंद्र यादव, जज अल्पना सक्सेना, ओयल राजपरिवार से प्रद्युमन एनडी सिंह, प्रदेश मानवाधिकार से नवीन प्रकाश श्रीवास्तव, सोशल एक्टीविस्ट अनीता श्रीवास्तव, पीपीएस अजय कुमार मिश्रा, संयुक्त राष्ट्र चिल्ड्रन फण्ड से वाई डी माथुर, डॉक्टर मधु नारायण, समाजसेवी मंजू कपूर, एसडीएम सम्भल दीपेंद्र यादव मौजूद रहे।
जाने माने आरटीआई एक्टिविस्ट सिद्धार्थ नारायण ने आज अपनी पैतृक संपत्ति के प्लाट नम्बर-403 पर आरटीआई रिसर्च सेंटर की नींव भूमि पूजन तथा वृक्षारोपण कर रखी। गौरतलब है कि सिद्धार्थ नारायण ने अपनी भूली बिसरी पैतृक संपत्ति को आरटीआई के माध्यम से ही प्राप्त किया है और आज इस भूमि को आरटीआई के नाम कर दिया है। सिद्धार्थ नारायण ने बताया भूमि पूजन के साथ ही आरटीआई भवन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा और यह देश का पहला आरटीआई रिसर्च सेंटर होगा। वृक्षारोपण पर बोलते हुए सिद्धार्थ ने कहा कि शिक्षा और पर्यावरण हमारी महत्वपूर्ण आवश्यकता है जिसकी शुरुआत आज कर दी गई है। 
इसके बाद स्थानीय जनता राष्ट्रीय इण्टर कालेज के मेधावी छात्र-छात्राओं को गणमान्य अतिथियों ने सम्मानित किया। मंजू मैजिक की स्वामिनी मंजू कपूर ने विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान करते हुए उत्साहित किया। आरटीआई एक्टिविस्ट सिद्धार्थ नारायण अपने पूर्वजों की स्मृति में पिछले पांच वर्षों से इस विद्यालय के मेधावियों को प्रोत्साहित करते रहे हैं और आज आरटीआई रिसर्च सेंटर की नींव रखने के मौके पर कैलाश विजय नारायण मेमोरियल अवार्ड की शुरुआत भी कर दी गई है।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

फिल्म फेयर एंड फेमिना भोजपुरी आइकॉन्स रंगारंग कार्यक्रम

कार्ल ज़ीस इंडिया ने उत्तर भारत में पहले अत्याधुनिक ज़ीस विज़न सेंटर का शुभारंभ

फीनिक्स पलासियो में 'एट' स्वाद के शौकीनों का नया रोचक डाइनिंग एक्सपीरियंस