आर.डी.एस.ओ में गाँधी जयंती एवं स्वच्छता पखवाड़ा समारोह का आयोजन

लखनऊ : आर.डी.एस.ओ में स्वच्छता पखवाडा 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2022 तक मनाया गया l स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत 16.09.2022 को महानिदेशक/आर.डी.एस.ओ संजीव भुटानी द्वारा आर.डी.एस.ओ कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाकर की गयी। इस स्वच्छता पखवाड़े के दौरान आर.डी.एस.ओ के विभिन्न निदेशालयों में स्वच्छता से जुड़े कई कार्य जैसे कार्यस्थलों एवं सार्वजनिक स्थलों की सफाई, ओवरहेड टैंक की सफाई, स्वच्छ नीर, वाटर कूलर की सफाई, शौचालयों की सफाई आदि किये गए, इसके साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।
कार्यक्रमों की इस श्रृंखला में 27 सितम्बर को स्वच्छता पर वेबिनार का आयोजन महानिदेशक आर.डी.एस.ओ संजीव भुटानी की अध्यक्षता में किया गया था। इस वेबिनार में दो वक्ताओं ने स्वछता विषय पर अपनी प्रस्तुति द, अपनी प्रस्तुति में डॉ. संगीता सागर, ACMS ने "स्वच्छ भारत अभियान, स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता" विषय पर प्रस्तुति दी एवं स्वच्छता बनाए रखने और स्वस्थ जीवन के लिए सामाजिक और व्यवहारिक परिवर्तन करके खुद को बीमारियों से बचाने का संदेश दिया। के.के. मिश्रा एईएन-II ने आरडीएसओ परिसर को पर्यावरणीय खतरों से मुक्त बनाने और इस दिशा में आरडीएसओ द्वारा की गई पहल जैसे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट कचरा निपटान, शौचालयों और नालों की उचित सफाई आदि पर एक प्रस्तुति दी। इसी क्रम में स्वछता पखवाडे के समापन एवं महात्मा गाँधी जी की 153 वीं जयंती के उपलक्ष्य पर 02 अक्टूबर को महानिदेशक आर.डी.एस.ओ संजीव भुटानी के मार्गदर्शन में आर.डी.एस.ओ के झील पार्क में एक श्रमदान शिविर का आयोजन किया गया जिसके द्वारा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इस शिविर में महानिदेशक, संजीव भुटानी ने सफाई अभियान में भाग लिया एवं सभी को स्वच्छता का महत्त्व समझाया। महानिदेशक द्वारा आर.डी.एस.ओ लेक पार्क में वृक्षारोपण भी किया गया। इसके अतिरिक्त मानक नगर रेलवे इंटर कॉलेज के बच्चों एवं सफाई कर्मियों ने स्वच्छता का सन्देश देते हुए नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया एवं महानिदेशक महोदय ने सभी बच्चों एवं सफाई कर्मियों को नगद पुरूस्कार देकर उनका उत्साह बढ़ाया। इस श्रमदान के अवसर पर महानिदेशक (विशेष), वेंडर विकास जे.पी.पाण्डेय, अपर महानिदेशक एस. के. जैन एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण, एवं उनके परिवार जन उपस्थित थे एवं सभी ने श्रम दान में सक्रीय योगदान दिय।
आर.डी.एस.ओ परिसर के चिल्ड्रेन्स पार्क में भी एक श्रमदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमे आर.डी.एस.ओ के अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया एवं श्रमदान किया, इसके अतिरिक्त आर.डी.एस.ओ परिसर में महत्वपूर्ण स्थानों पर स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए अनेक बैनर एवं पोस्टर लगाये गए इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता का संदेश प्रसारित करना एवं अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग बंद करना था। --------------------- Mahatma Gandhi's 153nd birth anniversary and Closing Ceremony of Swachhata Pakhwada Celebrated at RDSO" is attached herewith.

Comments

Popular posts from this blog

सुपरस्टार रणबीर कपूर की उपस्थित में मॉल लुलु मॉल में 11-स्क्रीन सिनेमा हॉल का शुभारंभ

फिल्म फेयर एंड फेमिना भोजपुरी आइकॉन्स रंगारंग कार्यक्रम

अखिलेश ने मांगा लखनऊ के विकास के नाम वोट