रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने आरडीएसओ का दौरा किया

रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश ने 20 सितम्बर को आरडीएसओ का दौरा किया। इस अवसर पर आरडीएसओ के मुख्य कांफ्रेंस हॉल में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया, महानिदेशक संजीव भुटानी ने रेल राज्य मंत्री का स्वागतक िया, महानिदेशक ने अपने संबोधन में आरडीएसओ के रेलवे बोर्ड के अनुरूप पुनर्गठन की जानकारी दी साथ ही आरडीएसओ के संगठन ढांचे में बदलाव और आरडीएसओ द्वारा निरीक्षण की प्रक्रिया और भारतीय रेलवे में आरडीएसओ की भूमिका के बारे में बताया।
इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक/रिसर्च अमित श्रीवास्तव ने आरडीएसओ की हाल की उपलब्धियों और वर्तमान में चल रही परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए विस्तृत प्रस्तुति दी इस प्रस्तुति में जे. पी. पाण्डेय महानिदेशक (विशेष) वेंडर विकास, कार्यकारी निदेशक/यातायात डॉ वीना कुमारी वर्मा एवं मुख्य कार्यकारी निदेशक/रेल पथ मशीन एस. सी. श्रीवास्तव ने भी अपना योगदान दिया। इस प्रस्तुति के दौरान रेल राज्य मंत्री ने कई सुधारात्मक सुझाव दिए एवं सभी प्रमुख परियोजनाओं एवं महत्वपूर्ण कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए इनसे सम्बंधित डिज़ाइन और डेवलपमेंट पर और अधिक बल देने के दिशा निर्देश दिये\ रेल राज्य मंत्री ने अपने संबोधन में आरडीएसओ द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘मेक इन इंडिया’ अभियान में स्वदेशी वेंडर्स को तेजी से डेवेलप करने की दिशा में किये जा रहे कार्यों की सराहना की, उन्होंने आर.डी.एस.ओको उन्नत प्रोपलशन सिस्टम एवं कुशल ऊर्जा वाली वन्दे भारत ट्रेन का180 KMPH की गति पर सफलतापूर्वक परीक्षण केवल 30 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा करने पर बधाई दी, मंत्री ने आरडीएसओ के सिगनल एयर ब्रेक एवं फटीग प्रयोगशालाओं का दौरा किया एवं आरडीएसओ में परीक्षण के लिए मौजूद बुनियादी ढांचे का निरीक्षण किया। उन्होंने आरडीएसओ की प्रयोगशालाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि नयी तकनीक की मदद से आरडीएसओ भारतीय रेल के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है एवं आशा व्यक्त की कि आने वाले वर्षों में आरडीएसओ के सहयोग से भारतीय रेल देश के विकास में नयी ऊचाइयों को प्राप्त करेगा, इस अवसर पर रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री, श्रीमती दर्शना द्वारा सिगनल प्रयोगशाला में वृक्षारोपण भी किया गया। महानिदेशक आरडीएसओ संजीव भुटानी ने अपने सुझाव देकर सभी का मार्गदर्शन करने के लिए रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना का आभार व्यक्त किया और उन्हें यह आश्वासन दिया कि आरडीएसओ की टीम हर चुनौती के लिए तैयार है एवं आरडीएसओ भारतीय रेल के ट्रांसफॉर्मेशन एवं उन्नति के लिए अपना उत्कृष्ट योगदान देता रहेगा। इस अवसर पर जे. पी. पाण्डेय, महानिदेशक (विशेष), एस. के. जैन,अपर महानिदेशक, एवं आरडीएसओ के अन्य सभी वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
----------------------------------------------- RDSO Minister of State for Railways & Textiles, Smt. Darshana Jardosh visited RDSO" is attached herewith.

Comments

Popular posts from this blog

फिल्म फेयर एंड फेमिना भोजपुरी आइकॉन्स रंगारंग कार्यक्रम

कार्ल ज़ीस इंडिया ने उत्तर भारत में पहले अत्याधुनिक ज़ीस विज़न सेंटर का शुभारंभ

फीनिक्स पलासियो में 'एट' स्वाद के शौकीनों का नया रोचक डाइनिंग एक्सपीरियंस