मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल से गर्दन कंधे और दर्द की बढ़ रही समस्या

मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल से गर्दन कंधे और दर्द की बढ़ रही समस्या लखनऊए : रिमोट वर्किंग और मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग के कारण लोगों की शारीरिक गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दिया गया है और स्क्रीन टाइमिंग में भी वृद्धि हुई हैए रीजेंसी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, लखनऊ के डॉक्टर रोहित जैन ने कहा कि वे रीढ़ से संबंधित बहुत सारे मुद्दों जैसे गर्दन और पीठ में असहनीय दर्द लोगो में देख रहे हैं। उनकी ओपीडी में कई हड्डी से सम्बंधित मुद्दों में पर्याप्त वृद्धि के पीछे डॉक्टर ने गलत शरीर मुद्रा को जिम्मेदार ठहराया। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसारए गतिहीनता और खराब मुद्रा में वृद्धि से मस्कुलोस्केलेटल विकारों की शुरुआत को बढ़ावा मिलता हैए विशेष रूप से पीठ के निचले हिस्से में दर्द और गर्दन में दर्द। डॉ रोहित जैन, कंसलटेंट , ऑर्थोपेडिक्स , स्पोर्ट्स मेडिसिन एंड जॉइंट रिप्लेसमेंटए रीजेंसी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, लखनऊ ने कहा “ महामारी के बाद ऐसे मामलों में काफी वृद्धि हुई है क्योंकि अधिकांश लोगों ने अपनी जीवन शैली को पूरी तरह से बदल दिया है। दिन में वे अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर काम मे लगे रहते हैं और रात में वे अपने मोबाइल स्क्रीन में कुछ न कुछ देखते रहते हैं। साथ ही लोगों की नींद भी प्रभावित हुई है। बढ़े हुए स्क्रीन एक्सपोजर ने न केवल उन्हें शारीरिक रूप से अस्वस्थ बना दिया है, बल्कि यह उनके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रहा है। यह देखा गया है कि गर्दन और पीठ की समस्याओं से पीड़ित इन लोगों में ज्यादातर गलत बैठने की मुद्रा होती है और लगभग कोई शारीरिक गतिविधि नहीं होती है। ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान गतिविधि की कमी, खराब मुद्रा के कारण ऐसे आर्थोपेडिक मामलों में 50% की वृद्धि हुई। उनमें से ज्यादातर अधिक वजन वाले हैं, उनमें सहनशक्ति की कमी है और वे स्ट्रेस व एंग्जायटी से गुजर रहे हैं। इन कारकों के कारण, हम हर हफ्ते मरीज़ो को देख रहे हैं जो पीठ, गर्दन और कंधे की समस्याओं की शिकायत कर रहे हैं । कुछ एहतियाती उपायों का पालन करना आवश्यक है जैसे कि हर आधे घंटे में छोटे ब्रेक लेना, कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम करना, उचित कोहनी और पीठ के सहारे एर्गोनोमिक कुर्सियों पर स्विच करना और व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद दैनिक दिनचर्या में कुछ इनडोर शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना। हमारे घर कार्यालय के काम या कक्षाएं लेने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं । पहले, जब लोग आर्थोपेडिक मामलों के साथ आते थे, तो हम आरामदायक जूते और गद्दे की आवश्यकता पर जोर देते थे। लेकिन इन महामारी से प्रभावित आर्थोपेडिक मुद्दों के साथ, हम उचित कोहनी और पीठ के समर्थन के साथ एर्गोनोमिक कुर्सियों का उपयोग करने की सलाह देते हैं, इसके बाद स्ट्रेचिंग करना भी सभी के लिए अनिवार्य हैं। यहां तक कि शिक्षकों को भी यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान वे कुछ मनोरंजक गतिविधियों के लिए 5 मिनट समर्पित करें। आदर्श रूप से, एक व्यक्ति को 10 मिनट तक लगातार बैठने के बाद 1 मिनट तक सीधा खड़ा होना चाहिए। यह उचित रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करके आपकी पीठ को मजबूत करने में मदद करता है। स्क्रीन टाइम को कम करना भी जरूरी है। अगर स्ट्रेचिंग के बाद भी दर्द नहीं जा रहा है, तो लोगों को चिकित्सकीय सहायता लेनी चाहिए और केवल मालिश या गर्म-ठंडे सिकाई पर निर्भर नहीं रहना चाहिए1 ----------------------------------------- regency lucknow Dr. Rohit Jan side effect of mobile phones

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