लखनऊ में 66.5 फीसदी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता नकद के लिए पुराने फोन को रीसायकल करेंगे

91mobiles-com स्मार्टफ़ोन रीसायकिलीग सर्वेक्षण

हुज़ैफ़ा 
लखनऊ । ई-कचरा स्मार्टफोन के लिए एक बड़ा योगदानकर्ता होने के साथ पर्यावरण के लिए एक बड़ा खतरा है। अकेले भारत द्वारा दो मिलियन टन ई-कचरे का योगदान होता है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च IITR के अनुसार उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद इलेक्ट्रॉनिक कचरे के उत्पादन में तीसरे स्थान पर है, और उत्पन्न ई-कचरे को रीसायकल करने के लिए एक मौजूदा प्रणाली का अभाव है।
91mobiles-com, भारत की सबसे बड़ी गैजेट खोज साइट है, जिसने हाल ही में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की फोन रीसाइक्लिंग आदतों को समझने के लिए देश भर में एक सर्वेक्षण किया था। अखिल भारतीय सर्वेक्षण में 15,000 से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की भागीदारी देखी गई। सर्वेक्षण के दौरान मिली जानकारियां के अनुसार लखनऊ में केवल 8.4 फीसदी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता एक नए फोन को अपग्रेड करने के लिए अपने पुराने फोन को रीसायकल करते हैं। लखनऊ में 50 फीसदी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के घर में कम से कम 1 स्पेयर फोन है, जबकि 18 फीसदी में 5 से अधिक अप्रयुक्त स्मार्टफोन हैं। स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की अपने पुराने फोन को रीसायकल करने की इच्छा को भी बताया गया कि लखनऊ में 15 फीसदी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं ने कभी भी अपने पुराने फोन को रिसाइकिल करने पर विचार नहीं किया है। अन्य 25 फीसदी ने कहा कि उन्होंने अपने पुराने स्मार्टफोन अपने पास रखे क्योंकि उन्हें उचित मूल्य नहीं मिला। हालांकि लखनऊ में 63 फीसदी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता फोन रीसाइक्लिंग के पर्यावरणीय लाभों से अवगत हैं, लेकिन केवल 28 फीसदी पर्यावरण में योगदान करने के लिए पुनः चक्रित करने के लिए तैयार हैं। लखनऊ में 6.9 फीसदी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अपने पुराने फोन को रीसाइक्लिंग के खिलाफ हैं , स्मार्टफोन रीसाइक्लिंग को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन देते हुए कहा लखनऊ में 66.5 फीसदी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अपने पुराने फोन को नकदी के लिए रीसायकल करेंगे। 12.7 फीसदी और 3.3 फीसदी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता डिस्काउंट कूपन और उपहार कार्ड के बदले में अपने पुराने फोन को रीसायकल करेंगे। केवल 10 फीसदी ही पर्यावरण को बचाने के लिए अपने पुराने उपकरणों को रीसायकल करेंगे।
नितिन माथुर सह-संस्थापक और सीईओ,  91mobiles-com, ने कहा हर साल वैश्विक स्तर पर 65,000 टन तक इलेक्ट्रॉनिक कचरा जोड़ा जाता है, और हमारा मानना है कि उन्हें पुनर्चक्रित करना समय की आवश्यकता है। हमारा लक्ष्य लखनऊ में आधे से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को परिवर्तित करना है जो ई-कचरे के पर्यावरणीय खतरों से अवगत हैं, लेकिन जागरूक नागरिकों में ई-रीसाइक्लिंग पर विचार नहीं किया है जो अपने पुराने स्मार्टफोन को आसानी से रीसायकल करेंगे। अपनी प्रतिज्ञा के साथ रीसायकल पहल करने के लिए, हम लोगों को ई-कचरे से होने वाले नुकसान के बारे में शिक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें अपने अवांछित उत्पादों को रीसायकल या बेचने के लिए प्लेटफॉर्म खोजने में मदद करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

फिल्म फेयर एंड फेमिना भोजपुरी आइकॉन्स रंगारंग कार्यक्रम

अखिलेश ने मांगा लखनऊ के विकास के नाम वोट

फीनिक्स पलासियो में 'एट' स्वाद के शौकीनों का नया रोचक डाइनिंग एक्सपीरियंस