युसूफ पठान ने किया क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स (सीएपी) के 32वे सेंटर का शुभारम्भ

मलिहाबाद। पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर युसूफ पठान ने मलीहाबाद में क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स के 32वे सेंटर का शुभारम्भ किया। मलिहाबाद के सिद्धार्थ ग्लोबल स्कूल में हुए शुभारम्भ पर सीएपी के प्रबन्ध निदेशक हरमीत वासदेव मौजूद थे। आधुनिक तकनीक से लैस अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित सक्षम पाठ्यक्रम के साथ और गुणवत्ता प्राप्त और प्रमाणित प्रशिक्षकों द्वारा चलाए जाने वाले सेंटर के साथ आगे बढऩे वाली सीएपी मलीहाबाद क्षेत्र के उभरते क्रिकेटर्स के लिए एक बड़ा अवसर साबित होगी जो उन्हे उनके सपने पूरे करने में सहायता करेगी।
युसूफ पठान मार्गदर्शक की भूमिका में होंगे। क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स के निदेशक युसूफ पठान ने सर्वोच्च स्तर पर क्रिकेट खेलने के अपने अनुभवों को छात्रों से साझा कर उन्हे उनके सपनों को सच करने के लिए बढ़ावा दिया। उन्होने क्रिकेट की दुनिया में ऊँचाई प्राप्त करने में सच्चाई, दृढता और मेहनत का महत्तव उन्हे बताते हुए कहा देश के हर एक क्षेत्र में सीएपी सेंटर्स को स्थापित करने तथा उसके द्वारा उभरते क्रिकेटर्स को उड़ान भरने का अवसर देने के लिए सीएपी टीम हर सम्भव प्रयास कर रही है। विविध सेंटर्स के कुल 175़ से अधिक खिलाडियों ने जिला, क्षेत्र और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिया है जिसमें रणजी ट्रॉफी, सी के नायडू ट्रॉफी, कूच बिहार ट्रॉफी और ऐसी कई प्रतियोगिताएँ हैं। इनकी सफलता की कहानियाँ छात्रों को उनकी क्षमता साकार करने में सहायता करने की हमारी दृढता का प्रमाण है।
सीएपी के प्रबन्ध निदेशक हरमीत वासदेव ने कहा अपने सभी संसाधनों के साथ सीएपी अपने कार्य का विस्तार टायर 2 और टायर 3 शहरों में करने की दिशा में आगे बढ़ रही है तथा विश्वस्तरीय क्रिकेट प्रशिक्षण इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया करा रही है जिससे इस खेल से प्यार करने वाले सभी ज़रूरतमन्द और उभरते क्रिकेटर्स को इन सुविधाओं के अवसर मिल सकेंगे। भारत के टायर 2 और टायर 3 शहरों में छिपी हुई प्रतिभा बड़े पैमाने पर है। इन शहरों में से पेशेवर खिलाडिय़ों को तैयार करने के लिए इस प्रतिभा के भण्डार को मार्गदर्शन और दिशा निर्देश देने के कार्य को ले कर हम उत्साहित और गौरवान्वित हैं। उन्होने अपनी स्थापना से ही सीएपी ने उभरते क्रिकेटर्स के सर्वांगीण विकास पर बल दिया है तथा उनकी प्रतिभा को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण से विकसित होने में सहायता की है। पोषण, मानसिक स्वास्थ्य और छात्रों के सर्वांगीण शारीरिक विकास पर जोर देते हुए सीएपी में आधुनिक क्रिकेट की तकनीकों का भी इस्तेमाल किया जाता है।
जैैसे पिचविजऩ, स्टान्स बीम और सीएपी ऐप मोबाईल एप्लिकेशन जिससे छात्रों को उनके खेल को समझने में और उसमें सुधार करने में सहायता होती है। पठान भाई, प्रशिक्षक और इन छात्रों में होने वाली दूरी तकनीक की सहायता से कम की जाती है। युसूफ ने बताया कि 2024 तक क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स सीएपी देशभर में 100 से अधिक सेंटर्स स्थापित करने का उददेश्य रखती है। --------------------------------------------------- Yosuf Pathan Siddharth Global School Mohan Road Cricet Academy of Pthan

Comments

Popular posts from this blog

फिल्म फेयर एंड फेमिना भोजपुरी आइकॉन्स रंगारंग कार्यक्रम

अखिलेश ने मांगा लखनऊ के विकास के नाम वोट

कार्ल ज़ीस इंडिया ने उत्तर भारत में पहले अत्याधुनिक ज़ीस विज़न सेंटर का शुभारंभ