फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप प्रदेश के छोटे व्यवसायों को मदद कर रहे

भारत के छोटे व्यवसायों की मजबूती के लिए फेसबुक इंडिया ने अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है l ग्रो योर बिजनेस शिखर सम्मेलन में स्थानीय व्यापार केंद्र का शुभारंभ किया - एक ऐसा सम्मेलन जो देश के छोटे और मध्यम बिज़नेस (एस.एम.बी) के विकास के एजेंडे पर केंद्रित है l शिखर सम्मेलन में अलग-अलग कार्यक्षेत्रों से उभरते और छोटे व्यवसायों ने भाग लिया, ग्रामीण और छोटे शहरों सहित देश भर से आये लघु-व्यवसायों ने साझा किया कि कैसे डिजिटल टेक्नॉलॉजी और मेटा ऐप्स का उपयोग करके उन्होंने अपने व्यवसाय को रूपांतरित किया l समिट के दौरान कंपनी ने 'ग्रो योर बिजनेस हब' लॉन्च करने की भी घोषणा की तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसायों के लिए एक वन-स्टॉप डेस्टिनेशन साझा किया जिसमें उनके व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए नयी जानकारी, उपकरण और संसाधन उपलब्ध कराये गए l उत्तर प्रदेश में व्यवसाय अपनी वृद्धि और स्थिरता बनाए रखने के लिए फेसबुक के प्लेटफॉर्म द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले डिजिटल संसाधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में 8.99 मिलियन छोटे व्यवसाय हैं, और यह तेजी से एक विकसित होता हुआ औद्योगिक केंद्र बनता जा रहा है। यह रोजगार के प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष अवसरों के साथ लगभग 1.65 करोड़ लोगों को रोजगार देता है। कानपुर-स्थित व्यवसाय फूल.को ने फेसबुक और इंस्टाग्राम द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं का उपयोग कर न केवल स्वच्छ पर्यावरण में योगदान दिया है, बल्कि स्थानीय रोजगार के अवसर भी उत्पन्न किए हैं। फूल.को के अपूर्व मिसाल, हेड मार्केटिंग एंड सेल्स ने कहा, ‘‘गंगा नदी के किनारे एक दोस्त के साथ अनौपचारिक बातचीत में हम नदी को साफ करने, प्राकृतिक उत्पाद बनाने, और स्थानीय लोगों को सशक्त बनाने के बारे में विचार कर रहे थे। इस विचार के माध्यम से सन 2017 में फूल का निर्माण हुआ। फूल में हम फूलों के कचरे से अगरबत्तियां एवं अन्य प्राकृतिक उत्पाद बनाते हैं, जिससे यह कचरा गंगा नदी में फेंके जाने से बच जाता है। हमने जब डिजिटल माध्यम और फेसबुक व इंस्टाग्राम का इस्तेमाल पहली बार शुरू किया, तब हम साल-दर-साल 5 गुना वृद्धि करने लगे। आज भी, हम हर साल अपनी वृद्धि को दोगुना कर रहे हैं, और आने वाले महीनों में हम 10-12 नए उत्पाद भी लॉन्च करेंगे। लेकिन हमें इस बात की सबसे ज्यादा खुशी है कि अपने काम से हम पर्यावरण में परिवर्तन ला रहे हैं और स्थानीय नौकरियों का सृजन भी कर रहे हैं।’’ हर महीने 150 लाख लघु-उद्योग सिर्फ व्हाट्सएप एवं मेटा ऐप पर अपने व्यवसाय बढ़ाने के लिए ऑनलाइन यात्रा शुरू करते हैं l विश्व स्तर पर 30 लाख से अधिक लोगों ने फेसबुक पर कम से कम एक भारतीय लघु व्यवसाय पृष्ठ को पसंद किया है या उसका अनुसरण कर रहे हैं, फेसबुक और इंस्टाग्राम की मदद से ये लघु व्यवसाय अपनी वैश्विक पहुंच बनाने में सक्षम हैं l पिछले तीन महीनों में, भारत में लोगों ने इंस्टाग्राम पर लोकल शॉपिंग के समर्थन में 1.2 मिलियन से अधिक पोस्ट और टिप्पणियां बनाईं l ५ लाख से अधिक छोटे भारतीय व्यवसाय अपना एक व्हाट्सप्प नंबर इंस्टाग्राम पर अवश्य सूचीबद्ध करते हैं जिसमें उनका फोन नंबर या ईमेल होता है अथवा डीएम के माध्यम से सीधे उपभोक्ता से संपर्क करते हैं, डायरेक्ट ग्राहकों तक पहुंचने तथा अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए फेसबुक ऐप्स का उपयोग पहले से अधिक तेजी से हो रहा है एवं छोटे व्यवसाय सीधे तेजी से उपभोक्ता तक जाने के लिए मेटा ऐप का लाभ उठा रहे हैं। फेसबुक इंडिया की डायरेक्टर, स्मॉल एवं मीडियम बिज़नेस, अर्चना वोहरा ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश एवं भारत की एसएमबी के लिए वृद्धि के अवसरों का निर्माण करने में मेटा ऐप्स की भूमिका और ज्यादा महत्वपूर्ण होती जा रही है। इनमें से कई एसएमबी ऑनलाईन हो रही हैं और वृद्धि के लिए डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल कर रही हैं। वृद्धि के सफर में विभिन्न चरणों में छोटे व्यवसायों की जरूरतों को ध्यान में रखकर, आज हम ‘ग्रो योर बिज़नेस हब’ की घोषणा कर रहे हैं, जो छोटे व्यवसायों को अपने लक्ष्य पर केंद्रित होकर संसाधन तलाशने के लिए वन-स्टॉप- डेस्टिनेशन प्रदान करेगा। 'ग्रो योर बिजनेस हब' के अलावा, शिखर सम्मेलन के उद्घाटन संस्करण में 'ग्रो योर बिजनेस प्लेबुक' का शुभारंभ हुआ जो प्राथमिक अवस्था के व्यवसायों को हमारे ऐप्स पर अपनी यात्रा आरम्भ करने के लिए प्रेरित करता है l प्लेबुक फेसबुक इंडिया की पहली प्रकाशित पुस्तक है जिसमें छोटे व्यवसायों को शुरू करना, पृष्ठ पर सामग्री बनाना, विज्ञापन बनाना एवं जो कुछ जानने की आवश्यकता है वह सब कुछ दिया हुआ है l प्लेबुक के पहले संस्करण का उद्देश्य व्यवसायों को ऑफ़लाइन से ऑनलाइन स्थापित करने में मदद करना है और कोविड महामारी के बाद के दौरान छोटे व्यवसायों के लिए ऑनलाइन बिक्री में तेजी लाना है l हाल के महीनों में छोटे व्यवसायों का विकास करने के लिए नए संसाधन विकसित हुए हैं जो कि मेटा की पहल तथा हस्तक्षेप की वजह से हो पाया है l अभी हाल ही में थर्ड-पार्टी के उधारदाताओं के माध्यम से, फेसबुक इंडिया ने व्यावसायिक ऋणों को सक्षम करने के लिए 'लघु-व्यवसाय ऋण पहल' शुरू की जिससे कि फेसबुक के छोटे-व्यवसाय विज्ञापनदाता लाभान्वित हुए ------------------------------------------------------ Facebook, Instagram, WhatsApp Help Uttar Pradesh’s Small Businesses Find Growth & Scale

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